झारखण्ड में विभिन्न प्रतिनिधिनियों ने मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेण को आदिवासियों के लिये अलग से धर्म कोड दिये जाने हेतु ज्ञापन दिया।

दिनांक 09.11.2020 को आदिवासी धर्म कोड के बारे में झारखण्ड में राष्ट्रिय आदिवसी धर्म समन्वय समिति, अखिल भारतीय आदिवासी धर्म परिषद केन्द्रिय कमिटी, अखिल भारतीय आदिवासी जन परिषद और अखिल भारतीय आदिवासी... Read more »

2021 की जनगणना में कौनसा शब्द लिखवायें ?

भारत का आदिवासी समुदाय एक लम्बें अरसे से अपने लिये अलग धर्म कोड, जगगणना में अलग से धर्म काॅलम प्राप्त करने की मांग कर रहा है। पिछले एक दशक से लगातार रैलियां,... Read more »

महान कोईतूर क्रांतिकारी कोमाराम भीम जयंती

तेलंगाना की पावन भूमि पर अनेकों वीर पुरुषों का जन्म हुआ जिन्होंने मुगलों से लेकर अंग्रेजों तक के खिलाफ अपने देश को स्वतंत्र करवाने के लिए संघर्ष किया और देश के लिए... Read more »

हिन्दू दत्तक और भरण पोषण अधिनियम कानून 1956 के अनुसार आदिवासी हिन्दू नहीं है। देखें सबूत

आदिवासी समुदाय के संदर्भ में आइये देखते है कि – क्या हिन्दू दत्तक और भरण पोषण अधिनियम आदिवासी समुदाय के सदस्यों पर लगाया जा सकता है़? क्या इस अधिनियम के अनुसार आदिवासी... Read more »

भीलों की भीली कहां गायब हो गई ?

भील का भारत एक बड़ा आदिवासी समुदाय है, जो मुख्य रुप से आज राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ, गुजरात, कनार्टक और आन्धप्रदेश में रहता है।दोस्तों, ये आर्टिकल इसी के बारे में है कि... Read more »

SCHEDULED AREA IN MAHRASTRA

Read more »

पैदाइशी अपराधी मतलब Criminal Tribes जनजातियों के लिए बनाया गया काला कानून

अगर आप जनजाति समुदाय से है ? तो आपको ये जरुर पता होना चाहिए किऐसा काला कानून भी था जिसमें जनजाति के लोगों को जन्मजात अपराधी, लुटेरे और हत्यारा माना जाता था।... Read more »

कोटिया भील

राजस्थान के कोटा जिला से वर्तमान में दक्षिण पश्चिम में 5 मील की दूरी पर भीलों की राजधानी थी,जो अकेलगढ़ के नाम से जानी जाती थी, इसके आसपास भीलो का राज्य था... Read more »

गढ़ मंडला रियासत के राजा शंकर शाह रघुनाथ शाह मड़ावी

आज ही के दिन जंगल जमीन की लड़ाई लड़ते हुए 1857 गढ़ मंडला रियासत के राजा शंकर शाह रघुनाथ शाह मड़ावी आज ही के दिन बलिदान हुए हैं! जबलपुर के गढी चौराहे... Read more »

TRIBES RELIGION CODE – आदिवासी धर्म कोड क्या है

अगर किसी आदिवासी को किसी भी प्रकार के फॉर्म में RELIGION धर्म के कॉलम में अगर कोई कोड लिखना हो तो क्या लिखे ? क्या कभी आदिवासी के लिए कोई धर्म कोड... Read more »
Translate »