खरसावां गोलीकांड (आदिवासियों का काला दिवस )

नए साल की पहली तारीख को जब लोग खुशियां मनाते हैं, तब खरसावां के आदिवासी अपनों की कुर्बानी के लिए आंसू बहाता है। आज भी यहां के आदिवासी क्षेत्र के लोग 1 जनवरी 1948 की घटना को याद कर सिहर उठते हैं, जब यहाँ के लोग अलग 'आदिवासी राज्य ' की मांग कर रहे सैकड़ों आदिवासियों पर प्रशासन द्वारा की अंधाधुंध फायरिंग का शिकार हुए थे।

इस घटना के लगभग 68 वर्ष बीत जाने के बाद भी झारखंड के वीर शहीदों को आज तक मान-सम्मान नहीं मिला। नए साल के स्वागत की जगह यहां के लोग इस दिन सैकड़ों शहीदों की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

खरसावां गोलीकांड में आदिवासी लोगों पर अंधाधुंध गोलियां चलाई गई थीं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार सिर्फ 17 आदिवासियों की मौत हुई थी, लेकिन स्थानीय लोगों के अनुसार इस घटना में सैकड़ों आदिवासी लोगों की जाने गई थीं।

इस घटना की तुलना तत्कालीन गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल ने जालियावाला बाग की घटना से की थी।मरने वालों की सही तादाद का कोई अंदाजा नहीं।

इस घटना में जिंदा बचे जगमोहन सोय ने बताया, "उस दिन सैकड़ों आदिवासी अलग आदिवासी प्रदेश की मांग करने इकट्ठे हुए थे। आदिवासियों की आवाज काे दबाने प्रशासन ने उन पर फायरिंग कर दी, जिसमें मरने वालों की सही तादाद किसी को नहीं मालूम। प्रशासन ने लाशों को ठिकाने लगाने खरसावां के कुओं में फेंका था।"

आज तक मारे गए उन आदिवासी शहीदों को नहीं मिला सम्मान। गोलीकांड में मारे गए सभी शहीदों की पहचान आज तक नहीं हो सकी। उनके आश्रितों को मुआवजा या नौकरी नहीं मिली। हर साल पहली जनवरी को शहीद स्थल पर जुटनेवाले नेता अपने भाषण में शहीदों को मान-सम्मान दिलाने व आश्रितों को मुआवजा व नौकरी देने की सिर्फ घोषणा ही करते हैं।

- राजू मुर्मू

शेयर करे

Comments

जय जोहार
जय आदिवासी

JAI ADIVAS

जय जोहार साथीयो

शत शत नमन

इतिहास में ऐसे हजारो करोड़ो किस्से व्यथाएँ गाथाएँ दफन है लेकिन आदिवासी युथ इन सब से बेखबर हैं और आधुनिकता की चकाचौंध में गुल है

Is itihas ko ap bahoth hi share karo
Facebook part adivasi page banao

MOBILE NO: 
8788624246
e-Mail: 
deepakgawali53903@gmail.com
BHAVIK PARGEE's picture

शत शत नमन

Ok dimand for bhil pradesh truly ok because there are many state made by them such that it may posibal .

जय जौहार

Muje Garv hai ki me bhil hu

muje aadivasi hone pr Garv h

jay sewa

MOBILE NO: 
9144825717
e-Mail: 
jaysareyam@gmail.com

हमारे शहीद आदिवसियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते है सकंल्प लेता हूं 1जनवरी को नया साल नही मनाएंगे ओर नहीआदिवासी साथीयो को मनाने देंगे जय आदिवासी जय जयस

MOBILE NO: 
9303757382

No subject

MOBILE NO: 
9174562162

Sahido ko sat sat naman...

MOBILE NO: 
7209136766

Sahido ko sat sat naman...

MOBILE NO: 
7209136766